भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना के 90वें वर्ष के उपलक्ष में राष्ट्रीय स्तर की आरबीआई90 प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता

National Level RBI90 Quiz Competition

National Level RBI90 Quiz Competition

चंडीगढ़– 22.10.2024: National Level RBI90 Quiz Competition: भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) इस वर्ष अपने परिचालन की 90वीं वर्षगांठ मना रहा है।  इस उपलब्धि को दर्ज करने के लिए पूरे वर्ष आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला के भाग के रूप में,  बैंक ने आरबीआई90 प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता की  शुरूआत की है, जो   पूर्वस्नातक छात्रों के लिए लक्षित एक राष्ट्रीय स्तर की सामान्‍य ज्ञान-आधारित प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता है।

National Level RBI90 Quiz Competition

आरबीआई90 प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता एक टीम-आधारित प्रतियोगिता है, जिसे कई चरणों में आयोजित किया जा रहा है। ऑनलाइन चरण 19 से 21 सितंबर 2024 के बीच आयोजित किया गया था। ऑनलाइन चरण के प्रदर्शन के आधार पर, कॉलेज टीमों का चयन राज्य स्तर के दौरों में भाग लेने के लिए किया गया। हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के लिए राज्य-स्तर के आरबीआई90 प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता के दौर का आयोजन चंडीगढ़ स्थित होटल ललित में किया गया, जहाँ 118 छात्रों (59 टीमों) ने प्रतिस्पर्धा की। ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी, सोनीपत की टीम जिसमें श्री दिव्यम गौतम और श्री गौरव एन शामिल हैं, विजेता के रूप में उभरी, इसके बाद पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, चंडीगढ़ और एनआईटी, कुरुक्षेत्र की टीमों ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया। शीर्ष तीन टीमों के लिए पुरस्कार क्रमशः ₹2 लाख, ₹1.5 लाख और ₹1 लाख हैं।

National Level RBI90 Quiz Competition

विजेता टीम अब आंचलिक दौर की प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करेगी, जो 21 नवंबर से 4 दिसंबर 2024 के बीच आयोजित होगी। राष्ट्रीय स्‍तर की अंतिम दौर की प्रतियोगिता दिसंबर 2024 में मुंबई में आयोजित की जाएगी।